यात्रा स्वास्थ्य बीमा यात्रियों को बीमा पॉलिसी को बेहतर तरीके से जानने और प्रीमियम कम करने में मदद करता है। यदि यात्रियों को पॉलिसी बेहतर पता है, तो वे अक्सर यात्रा बीमा पर पैसा बचा सकते हैं। यहाँ शीर्ष सरल यात्रा स्वास्थ्य बीमा युक्तियाँ हैं जिन्हें यात्रियों को जानना चाहिए।
टिप 1: यात्रा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को समझना
यात्रियों को किसी भी योजना को खरीदने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को पढ़ना चाहिए और कंपनी द्वारा पेश किए गए कवरेज को बेहतर ढंग से समझना चाहिए। प्रत्येक पॉलिसी की कुछ सीमाएँ होती हैं जैसे कि पूर्व-अस्तित्व स्वास्थ्य की स्थिति और आयु सीमा जो यात्रियों को अच्छी तरह से जानी जानी चाहिए जब तक कि यह एक बड़ी समस्या न हो।
टिप 2: चिकित्सा सहायता सेवाएँ
जब यात्री बीमा पॉलिसी खरीदने जा रहे हैं, तो उन्हें कंपनी से पूछना चाहिए कि क्या उनके ग्राहकों के लिए कोई सहायता सेवा है। अनुभव बताता है कि कई सहायता सेवा कंपनियां हैं जो वास्तविक डॉक्टरों या नर्स को आपातकालीन कॉल करने के लिए उदासीन हैं। लेकिन यह सभी मामलों में नहीं है, कुछ गंभीर बीमा कंपनियां हैं जो अपने सम्मानित ग्राहकों पर ध्यान देती हैं और सहायता सेवा प्रदान करती हैं। हालाँकि यह दूर से कॉल प्राप्त करने के लिए थोड़ा महंगा है, लेकिन कुछ कंपनियां अपनी ज़िम्मेदारी लेती हैं क्योंकि मिनट जीवन को बचा सकते हैं।
टिप 3: पूर्ववर्ती स्थिति को समझें
यात्रा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के कुछ नियम और शर्तें हैं और यात्रियों को नीति की चिंताजनक स्थिति को समझना चाहिए। और ये नियम और शर्तें यात्रियों की प्रस्थान तिथि के बाद से लागू होती हैं, योजना खरीदते समय नहीं। मान लीजिए कि यात्री एक वार्षिक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदते हैं तो ये शर्तें हर यात्रा की प्रस्थान तिथि पर लागू होती हैं।
टिप 4: स्वास्थ्य बीमा खरीदें जो चिकित्सा शर्तों को कवर करता है
जो यात्री दवा लेते हैं, वे पहले से मौजूद क्लॉज से अलग नहीं होंगे और दुर्भाग्य से आपको ऐसी स्थितियों के लिए कोई कवरेज नहीं मिलेगा। तो बीमा पॉलिसी की जांच करें और यदि आप विभिन्न एजेंसियों के बीच तुलना नहीं करते हैं जो आपकी दवा के साथ स्वास्थ्य बीमा योजना की पेशकश करती हैं।
टिप 5: सस्ती डिडक्टेबल चुनें
कई यात्री बीमा पॉलिसी खरीदते समय पैसे बचाना चाहते हैं। हालांकि, पॉलिसी में विभिन्न कटौती योग्य विकल्प हैं जिनके द्वारा यात्री आसानी से पैसे बचा सकता है और कम प्रीमियम देना पड़ता है।
इसलिए कोई भी कटौती योग्य चुनें जो केवल आप ही वहन कर सकें। योजना का चयन करते समय आप देखते हैं कि कुछ नीतियां हैं जिनमें अधिक कटौती होती है, उस जाल में नहीं पड़ते क्योंकि अधिक कटौती का मतलब अधिक मूल्य होता है।
टिप 6: एकाधिक ट्रिप्स में पैसे बचाएं
आम तौर पर बीमा कंपनियां अलग-अलग श्रेणी में स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान करती हैं जैसे एकल यात्रा, कई यात्राएं, व्यक्तिगत यात्रा, परिवार या समूह योजना आदि, पहले यह निर्धारित करें कि आपकी यात्रा एक वर्ष में एकल या एकाधिक है या नहीं। यदि आप कई यात्राएं कर रहे हैं तो आपको एकल योजना के बजाय वार्षिक योजना खरीदने की आवश्यकता है। वार्षिक बीमा पॉलिसी तुलनात्मक रूप से कम खर्चीली है, और आप एक और यात्रा करने के रूप में ज्यादा पैसा बचा सकते हैं।
टिप 7: हायर एज बैंड में भी पैसे बचाएं
सभी जानते हैं कि अधिक उम्र के लोगों को अधिक प्रीमियम देना होता है और कम उम्र के लोगों को कम राशि देनी होती है, लेकिन कम प्रीमियम पाने के लिए बहुत कम तरकीब है, फिर भी आप अधिक उम्र के बैंड में हैं। ऐसा लगता है कि यदि आपका जन्मदिन आपकी यात्रा से पहले होगा, तो आपको पहले की तुलना में अतिरिक्त 20% – 40% प्रीमियम देना होगा, लेकिन यदि आप स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदते हैं और जन्मदिन से पहले अपने देश को छोड़ देते हैं, तो आप महत्वपूर्ण राशि बचा सकते हैं जो आपके पास है अपने जन्मदिन के बाद भुगतान करने के लिए। यहां तक कि आप कम उम्र के बैंड के साथ जन्मदिन से पहले बीमा पॉलिसी खरीदकर पैसे बचा सकते हैं।
टिप 8: डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करें
बहुत से लोग अक्सर ड्रग्स या दवा नहीं लेते हैं यहां तक कि उनके डॉक्टर भी उन्हें सलाह देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह बीमा पॉलिसी को प्रभावित कर सकता है। यह अभ्यास बुरा है, हालांकि यह सच है लेकिन यात्री को डॉक्टर के नुस्खे का पालन करना चाहिए क्योंकि स्वास्थ्य पैसे से महत्वपूर्ण है। जब डॉक्टर दवा में बदलाव देता है, तो आपको तब तक लेना चाहिए जब तक कि बीमा कंपनी अस्थिर चिकित्सा दवाओं की स्थिति में आपके दावे को खारिज नहीं करती। बीमा योजना प्राप्त करते समय बेहतर होगा कि आप अपनी चिकित्सा शर्तों और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली दवा के बारे में विवरण प्रदान करें।
टिप 9: अपनी बीमा कंपनी को सूचित करें यदि ट्रिप प्लान में बदलाव हुआ है
बहुत से लोग अपनी बीमा एजेंसी को सूचित नहीं करते हैं जब वे बीमा योजना में बदलते हैं और सबसे गलतियां यह हैं कि वे भूल जाते हैं या जानबूझकर अपने प्रस्थान के समय और आगमन के समय की जानकारी नहीं देते हैं। यह सबसे खराब स्थिति है और उनके दावे को खारिज करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है। तार्किक रूप से कोई भी बीमा कंपनी आपको कवर करती है अगर वे नहीं जानते कि आप कहां हैं और आप क्या कर रहे हैं। वे सरल आप नीति शून्य। इसलिए जैसे ही आप अपनी योजना को बदलने की योजना बना रहे हों, किसी भी हिस्से की योजना के बारे में बताएं।
टिप 10: प्रस्थान और आगमन के प्रमाण दिखाएं
ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां कभी-कभी आपकी यात्रा के प्रमाणों की जांच करती हैं और दुख की बात है कि कुछ लोग अपने मेडिकल खर्चों और अन्य लागतों का रिकॉर्ड रखना भूल जाते हैं और अस्वीकृत हो जाते हैं। रिकॉर्ड रखने के कुछ तरीके हैं जैसे आपकी यात्रा के पहले दिन और अंतिम दिन क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें। कुछ स्वास्थ्य बीमा कंपनियां आपके देश से प्रस्थान करते समय और पासपोर्ट पर स्टाम्प का उपयोग करने की सलाह देती हैं।
ये यात्रा स्वास्थ्य बीमा युक्तियाँ यात्रियों को बीमा पॉलिसी को ठीक से खरीदने, सस्ती स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने में मदद करती हैं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कैसे घटाया जा सकता है जो कम प्रीमियम और अंत में दावा करने के तरीके को जानने के लिए।
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